फेयर प्ले फिल्म समीक्षा: डेब्यूटेंट निर्देशक क्लो डोमोंट की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर में फोएबे डायनेवर और एल्डन एहरनेरिच ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, लेकिन फिल्म महानता से थोड़ी कम है।
1990 के दशक का एक पुराना वीडियो है जिसमें घायल दिखने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर को वॉल स्ट्रीट के बुलपेन में फेंक दिया गया है। वीडियो, जो साल में कम से कम दो बार सामने आता है, उसके साथ सड़क पर समाप्त होता है, नैतिक गिरावट के बारे में एक अपवित्र टिप्पणी को उजागर करता है जिसके द्वारा उस पर हमला किया गया है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की ओर इशारा करते हुए वह कहते हैं, “अगर पैसा बुरा है, तो वह इमारत नरक है।” उनके व्यंग्य का एक भी शब्द यहां दोहराया नहीं जा सकता। लेकिन यह आराम से नवोदित निर्देशक क्लो डोमोंट के फेयर प्ले की सटीक समीक्षा के रूप में काम कर सकता है, एक अनोखा अप्रिय अनुभव जो सड़क किनारे चोरी करने वाले के रूप में आपके अच्छे स्वभाव का शिकार करता है; आपको लूटने के लिए नहीं, बल्कि केवल यह घोषित करने का अवसर पाने के लिए, “इसे एक सबक बनने दो।”

संयोग से, फिल्म में एल्डन एहरनेरिच का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जो कई मायनों में डाउनी के उत्तराधिकारी हैं; उसमें एक चिड़चिड़ापन है कि वह उन निहत्थे अच्छे लुक के नीचे छिपा रहता है। एहरनेरिच का करियर हान सोलो फिल्म के कारण काफी हद तक पटरी से उतर गया था, लेकिन वह अपनी आंखों में एक अचूक भूख के साथ फेयर प्ले में धूम मचा देता है। तथ्य यह है कि उन्होंने अपने करियर को फिर से बनाने की कोशिश में लगभग आधा दशक बिताया है, शायद यह भी एक बड़ा कारण है कि डोमोंट ने उन्हें एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका में लिया जो सफलता के आसपास इतना अपर्याप्त महसूस करता है – भौतिक और अमूर्त दोनों – कि वह लगातार से घिरा।
हाई-स्टेक फाइनेंस की गलाकाट दुनिया में स्थापित – यहां एक ही पल में 25 मिलियन डॉलर खोना एक अफ़सोस माना जाता है, न कि करियर खत्म करने वाली तबाही – फेयर प्ले, अपने शुरुआती क्षणों में, एक कामुक थ्रिलर का रूप और अनुभव देता है जिस पर पॉल वर्होवेन को गर्व होगा। एहरनेरिच ने ल्यूक की भूमिका निभाई है, और ब्रिजर्टन ब्रेकआउट फोबे डायनेवर ने उनकी मंगेतर एमिली की भूमिका निभाई है। वे न्यूयॉर्क शहर में एक ही निवेश फर्म में काम करते हैं, लेकिन उन्होंने अपने रिश्ते को दो साल तक गुप्त रखा है क्योंकि यह कंपनी की नीति का उल्लंघन करता है। जब एक दिन एक सहकर्मी को अनौपचारिक रूप से निकाल दिया जाता है, तो ल्यूक को विश्वास हो जाता है कि वह उसकी जगह लेने वाला है। लेकिन जब एमिली को उसके ऊपर पदोन्नति दी जाती है, तो यह उन्हें एक उथल-पुथल भरे रास्ते पर ले जाता है जो न केवल उनके रिश्ते को, बल्कि उनकी पहचान को भी उजागर कर देगा।
उन्हें नियमित लोगों के रूप में स्थापित करना एक कथात्मक तरकीब है जिससे डोमोंट किसी तरह लगभग दो घंटे तक बच जाता है। क्योंकि जब एक-दूसरे के प्रति उनकी नाराजगी बढ़ती है, तब भी आप उम्मीद रखते हैं कि उनमें से कम से कम एक को समझ आ जाए। एमिली खुद को स्वेच्छा से कॉर्पोरेट नाटक में भाग लेती हुई पाती है, जबकि ल्यूक को घर पर अकेले धूम्रपान करने के लिए छोड़ दिया जाता है। वह एमिली से कहता है कि वह उसके लिए खुश है, लेकिन उस क्षण में एहरनेरिच का प्रदर्शन इतना नाजुक ढंग से तैयार किया गया है कि यह बताना असंभव है कि वह वास्तव में कितना ईमानदार है। बेशक, जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है, उसकी सच्ची भावनाएँ सामने आती हैं।
गति अथक है; कुछ क्षणों में तनाव इतना असहनीय होता है कि ऐसा लगता है मानो सफ़ी भाइयों से सलाह ली गई हो। लेकिन डोमोंट स्पष्ट रूप से एक प्रतिभा है, भले ही वह यहां जो शून्यवाद प्रदर्शित करती है वह थोड़ा लक्ष्यहीन लगता है। निश्चित रूप से, अच्छे स्वाद की सीमाओं को आगे बढ़ाने की उसकी इच्छा स्ट्रीमिंग के इस स्वच्छ समय में बहुत दुर्लभ लगती है। लेकिन खाली उकसावे और विचार के उकसावे के बीच अंतर है।
उदाहरण के लिए, लालच और गैसलाइटिंग, पनपती कड़वाहट और नाजुक पुरुष अहंकार की इस अंधेरी कहानी में आखिरी मिनट में गलीचा खींचना पूरी तरह से अनुचित लगता है। यह निकटता के खतरों के बारे में एक रिलेशनशिप ड्रामा है; एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर जिसमें दो सबसे घृणित रोमांटिक लीड शामिल हैं जिन्हें आपने कभी देखा होगा। वैसे, यह दर्शकों और फिल्म के बीच एक बाधा भी पैदा करता है। क्योंकि डोमोंट के मन में अपने नायकों और जिस दुनिया में वे रहते हैं, उसके प्रति इतना गहरा तिरस्कार है, एक बिंदु के बाद, उनकी बढ़ती लड़ाइयों में भावनात्मक रूप से निवेशित महसूस करना मुश्किल है। आप बस इतना कर सकते हैं कि गंदगी को देख सकते हैं, जैसे कि यह किसी प्रकार का कर्ब-साइड विवाद है – एक खूबसूरती से फिल्माया गया और कुशलतापूर्वक निर्देशित कर्ब-साइड विवाद, लेकिन फिर भी एक कर्ब-साइड विवाद।
अपने सभी साहस के लिए, फेयर प्ले और भी अधिक अपमानजनक अनुभव हो सकता था। लेकिन सावधानी से इसे डेविड फिंचर की गॉन गर्ल – इस तरह के सिनेमा के शिखर, कम से कम पिछले दशक में – के करीब ले जाने के बाद डोमोंट का हृदय परिवर्तन होता दिख रहा है क्योंकि वह एक ‘सुरक्षित’, अधिक पारंपरिक अंत की ओर बढ़ रही है। .